Thursday, 10 January 2019

वजन कम करने के लिए आज ही बदले ये ६ आदते

जब बात वजन कम करने की होती है तो कई बार लोग आप को बड़े बड़े काम करने की सलाह देते है हालाकि उन बड़े कामो से आपको फायदा बहुत छोटा ही मिलता है और अगर आप सच में अपना वजन कम करना चाहते है तो आपको अपनी लाइफ में कुछ छोटी छोटी आदतों को बदलना होगा आपके साथ में ऐसी ही 6 आदते शेर कर रहा हु जो की आपको वजन कम करने में बहुत ही मदद कर शकती है वो भी बहुत आसानी से।

१) ब्रेकफास्ट करने की आदत डाल लो


अगर आपको लगता है की ब्रेकफास्ट को स्किप करके आप अपना वजन काम कर लेंगे तो ये आपकी सब से बड़ी गलती है। सुबह के समय हमारा मेटाबोलिज़म हाई होता है। आप चाहे तो रात का खाना मत खाइये पर ब्रेकफास्ट जरूर करिये।अगर आप सुबह नास्ता नहीं करते तो अभी आदत डाल लीजिए साथ आप ये कोशिश भी करिये की हररोज आप एक जैसा ही नास्ता करिये। ब्रेकफास्ट में बहुत सारा प्रोटीन और फाइबर लीजिए। ब्रेकफास्ट को उठने से दो घंटे के अंदर ही कर लीजिए ताकि आपको वजन काम करने में मदद मिले।ओट्स में फाइबर ज्यादा होता है तो आप नास्ते में दूध के साथ ले शकते हो।

२) प्लेट को छोटा करना


अगर आप अपनी प्लेट को छोटा कर के छोटी प्लेट में खाना खाते है तो अपने आप ही आपका वजन कम होने लगता है। कई स्टडीज़ में ये पाया गया है की जब आप छोटी प्लेट में खाना खाते है तो आपके दिमाग को ये लगता है की आप ज्यादा खाना खा रहे है। इसी वजह से कम खाना खाने के बाद भी आपको लगता है की आपने ज्यादा खाना खा लिया है और आपका दिमाग आपको कम खाना खाने की सलाह देता है। जब आप कम खाना खाते हो तो आपका वजन भी धीरे धीरे कम होने लगता है।

३)पानी पिने की आदत डाल लो


वैसे तो ये बहुत ही सिम्पल सी आदत लगती है कई लोग इस इम्पोर्टेन्ट आदत को इगनोर कर देते है और इसकी वजह से हमे कई हेल्थ प्रॉब्लम भी होती है अगर आप चाहते है की आपका वजन कम हो तो आपको कमसे कम दस से बारह ग्लास ज्यादा पानी पिने की आदत डाल लेनी चाहिए। पानी पीने से आपका शरीर ठंडा रहता है। आपके शरीर में से हार्मफुल सब्स्टन्स बाहर निकलने लगते है और आपके शरीर फैट पिघलने की रफ़्तार भी तेज होने लगती है। तो पानी जरूर पीजिये।


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४) पैरो का इस्तेमाल करे


कई लोग लिफ्ट के आदि होते है और उन्हें एक मंजिल भी जाना होता है तब भी वो लिफ्ट का इस्तेमाल करते है। अगर आपकी भी यही आदत है तो आपको ये आदत बदल कर सीढ़ियों का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ये ध्यान रखना चाहिए की आप जितना ज्यादा हो शके उतना पैदल चलिए। अगर आपको ऑफिस में पानी लेना है तो किसी और कहने की बजाये खुद लेने जाइये। और अगर आपको कई दूर जाना है तो पैदल चलिए गाडी से नहीं। और ऐसा जब आप करेंगे तो आपका वजन कम होने लगेगा वो भी आसानी से।

५) दही खाने की आदत डाल लो


शाम के नास्ते में दही खाने की आदत डाल लीजिए। एक नई खोज से पता चला है की अगर आप दही खाते है तो आपका वजन तेजी से कम हो शकता है। दही के अंदर बहुत मात्रा में प्रोटीन होता है और साथ ही इससे आपका मेटबॉलिज़म भी ठीक होता है। आपको बस ये ध्यान रखने की जरूरत है की आप लॉ फैट दही खाइए और इसमें आप शक़्कर बिलकुल न डाले। अगर आप ऐसा कर लेते है तो आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा और आप की हेल्थ भी बहुत अच्छी रहेगी।

६) शक्कर खाना बंध करना


अगर आपको वजन कम करना है तो आपको शक्कर खाना बंध करना होगा और वो भी पूरी तरह से। आपको किसी भी तरह की शक्कर और मीठा नहीं खाना है और इसमें आर्टिफिशयल स्वीटनर भी शामिल है। जब आप मीठा नहीं खाते है तो आप कम कैलरी लेते है और अगर बाकी की आदतों भी अपना लेते है तो आपका वजन कम होने लगेगा। तो कुछ भी खाने पिने से पहले उस में देख लीजिए उसमे शक्कर तो नहीं है ? और शक्कर है तो मत खाइए मीठा हो तो उसे मत खाइए।

अगर आप ये 6 आदतों को सही तरह से अपनाते है तो आपका वजन कम होने लगेगा और आप का वजन बिलकुल ही नहीं बढ़ेगा।

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