Sunday, 10 June 2018

मोटापा घटाने के सरल उपाय

मोटापा घटाने के सरल उपाय:अधिक वजन होने से आपको चोट पहुंच जाएगी यदि आप इसके बारे में कुछ नहीं करते हैं। वजन से अधिक होना अच्छा नहीं है, मोटापा आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। मोटापा घटाने के उपाय जानने के लिए ये आर्टिकल पढ़िए।


मोटापे से मेरे साथ कुछ ऐसा हो सकता है?

यदि आप को मोटापा हैं तो आपके साथ कई चीजें हो सकती हैं। मोटापा दिल के दौरे के लिए जिम्मेदार है। मोटापा नींद एपेने, स्ट्रोक, मधुमेह आदि के पीछे है। जब कोई व्यक्ति अधिक वजन होता है, तो वे अक्सर हर समय चोट पहुंचाते हैं। कभी-कभी यह सांस लेने में मुश्किल बनाता है। मोटापा दिल को कड़ी मेहनत करने का कारण बनता है। आपको फर्श पर घूमने में मुश्किल हो सकती है। मोटापे आपको निराश महसूस कर सकता है और कहीं भी नहीं जाना चाहता या कुछ भी नहीं करना चाहता। मोटापा होने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा होता है।

स्वयं की मदद करने के लिए मैं क्या कर सकता हूँ? आपके पास कई विकल्प हैं, फिर भी सबसे पहले अपने शरीर पर नियंत्रण रखने के लिए इच्छाशक्ति हासिल करना है। अगला कदम सही भोजन खाने, कुछ व्यायाम करने और इतने पर शुरू करना है। यदि आप व्यायाम कर सकते हैं जैसे आप चाहते हैं कि यह बहुत अच्छा है, तो इसे धीमा करें और एक समय में थोड़ा सा करें। अति मत करो। यदि आप अपने शरीर पर काम करते हैं, तो शरीर आपको बताएगा। मोटापा कई लोगों को सक्रिय रहने से रोकता है।

यहाँ पर पढ़े : तेजी से मोटापा कम करने के 5 आसान उपाय 

एक व्यक्ति भावनाओं और मानसिक अवस्था मोटापे से प्रभावित होती है, क्योंकि आप सोचना शुरू करते हैं कि मैं कुछ भी नहीं करना चाहता हूं। तुम्हें कुछ करना पड़ेगा। घर से बाहर निकलें और एक फिल्म में ले लो। शायद आप कुछ दोस्तों से मिल सकते हैं जिन्हें आपने थोड़ी देर में नहीं देखा है। जितना अधिक सक्रिय हो, आप अपने बारे में बेहतर महसूस करना शुरू कर देंगे और शायद आप कुछ वजन कम कर देंगे। 

आपको अपने परिवार के चिकित्सक को यह देखने के लिए जाना होगा कि यह शुरू करने से पहले ऐसा करना ठीक है या नहीं। आपका पारिवारिक चिकित्सक आपको जाने के लिए आहार दे सकता है और शायद उन अभ्यासों की अनुशंसा करता है जो आपको लाभान्वित करेंगे।मोटापा घटाने किए लिए उपरोक्त उपाय का पालन करे।

मोटापा घटाने के लिए मुझे क्या खाना चाहिए?

मोटापा घटाने के उपाय में बहुत ही जरुरी ये सबसे जरुरी है की हमारा खानपान कैसा है ? मैं आपको नहीं बता सकता कि क्या खाना है। हालांकि मैं आपको कुछ पॉइंटर्स दे सकता हूं। अपने भोजन को फ्राइंग करने के बजाय, इसे सेंकना।बेकिंग खाना खाने के बजाय भोजन से वसा को निकालने में मदद करेगा। फ्राइड भोजन का मतलब वसा, वसा, वसा और आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है।

दिन में तीन बार नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना खाएं। कच्चे सब्जियों, और सलाद के बहुत सारे खाओ। यदि आप चॉकलेट या मिठाई का आनंद लेते हैं, तो विकल्प ढूंढें। दही आपको एक नया स्वाद प्रदान कर सकता हैं और साथ ही साथ अपने जोखिम को कम कर सकते हैं, खासकर यदि आप वसा रहित खाना चुनते हैं।

फास्ट फूड से दूर रहने की कोशिश करें। फास्ट फूड में अपने पूरे मेनू में मोटापा लिखा है। दिल के दौरे का पालन करें। यदि आप खाने का आनंद लेते हैं, तो परिवार के स्वामित्व वाले रेस्तरां ढूंढें, क्योंकि परिवार आपको स्वस्थ व्यंजन पेश करेगा। जब आप घर पर खाने के लिए बैठते हैं, तो टेलीविजन के सामने खाने से बचें।

वजन से अधिक होने पर आप मानसिक और शारीरिक दोनों पर मुश्किल है। यदि आपको मुश्किल है, तो शक्ति कम हो जाएगी तो वजन कम करने का प्रयास करें। इसे धीमा करके शुरू करें। जंगली मत हो जाओ क्योंकि यह केवल आपके दिल की दौड़ बना देगा। वजन कम करने और अपने स्वास्थ्य पर नियंत्रण रखने में आपकी सहायता के लिए आपको अपनी सीमाएं सीखनी होंगी। यदि आपको वजन कम करने के लिए अभी भी बहुत मुश्किल लगता है तो शायद आपको देखना चाहिए कि स्थानीय समर्थन समूह है या नहीं, ताकि आप इसमें शामिल हो सकें और आपको जिस सहायता की आवश्यकता हो। आप उन लोगों से दूर रहना चाहेंगे जो आपको समर्थन नहीं देते हैं। आपको ऊपर उठने की जरूरत नहीं होगी। तो ये था मोटापा घटाने के उपाय अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा होतो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

यहां पर पढ़े :  

0 comments:

Post a Comment