Saturday, 12 May 2018

Apni Life Ko Healthy Life Style Me Badle

अपनी Life को Healthy Life Style में बदले :यदि आप अपने काम के दिनचर्या और उसके Health और Fitness पर इसके प्रभावों के बारे में किसी भी सुराग के बिना अपना जीवन जी रहे हैं, तो यह आर्टिकल  निश्चित रूप से आपके लिए है।


  • शारीरिक गतिविधि की कमी
  • थोड़ा अतिरिक्त आंदोलन के साथ अपना वजन नियंत्रित करें
  • अपनी खाने की आदतों की जांच करें
आधुनिक समय में, जीवन बहुत कठिन और प्रतिस्पर्धी है। इस समाज में रहने के लिए और इस व्यस्त कार्य दिनचर्या में आपको कड़ी मेहनत करनी है, आप अक्सर अपना ख्याल रखना भूल जाते हैं। मैंने उन लोगों को देखा है जो दिन में 12-15 घंटे से अधिक समय तक काम करते हैं और फिर भी वे अपने काम से असंतुष्ट महसूस करते हैं। इस तरह की Life Style में, इतनी सारी गड़बड़ी  हैं जो आप अपने दिनचर्या को अनुकूलित करने के लिए ठीक कर सकते हैं।


इन गड़बड़ी को खोजने के लिए बहुत मुश्किल नहीं है और बहुत कम ध्यान के साथ, आप उन्हें प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें आसानी से मरम्मत कर सकते हैं। आपने यह अक्सर सुना होगा कि आपको Healthy Life Style जीनी चाहिए, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि वास्तव में Healthy Life Style क्या है। क्या यह सिर्फ धूम्रपान करने, व्यायाम करने और अपना वजन नियंत्रण में रखने के बारे में है? यह सूत्र सरल लगता है लेकिन विश्वास करता है या नहीं, वास्तविक जीवन में कुछ समय और कड़ी मेहनत लागू की जाती है।

यदि आप व्यायाम नहीं करते हैं, और आपकी खाने की आदतें भी अस्थिर हैं, तो आपको ट्रैक पर लाने के लिए बहुत छोटे कदम उठाए जाएंगे। आपको बस अपनी दैनिक Life Style में कुछ मामूली समायोजन करने की आवश्यकता है और ये समायोजन आपके जीवन को Healthy और Fit बनाएंगे।

शारीरिक गतिविधि की कमी

आधुनिक कार्यालय जीवन की सबसे बड़ी कमी शारीरिक गतिविधि की कमी है। आपको पूरे दिन अपनी कुर्सी पर बैठना होगा और कार्यालय में थकाऊ दिन के बाद, आप अपने घर जाते हैं और अपना रात का खाना लेने के बाद भी आप यहां नहीं जा सकते और जा सकते हैं नींद। यह बहुत सुस्त और अस्वास्थ्यकर दिनचर्या है लेकिन आप इसे अपने लिए थोड़ा अधिक ऊर्जावान बना सकते हैं और इससे आपको बहुत अधिक ध्यान या समय नहीं मिलेगा। आप अभी से 20-30 मिनट पहले ही कर सकते हैं और थोड़ी देर के लिए बाहर जा सकते हैं।

यहां तक ​​कि यदि आपको लगता है कि आपके लिए यह संभव नहीं है, तो आप अपनी कार के बजाय बस अपने कार्यालय में बस ले सकते हैं। यह आपके दिनचर्या में कुछ पैदल चल जाएगा। यह बहुत अधिक आंदोलन और गतिविधि आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है कि यह आपको बहुत से हृदय रोगों से बचा सकती है और साथ ही यह आपके श्वसन में सुधार करेगी और आपको अपना वज़न महसूस करेगी। आपकी संयुक्त स्थिरता में सुधार होगा और आप अपनी उम्र के अनुसार पर्याप्त लचीला होंगे। यह आपको चिंता और अवसाद को कम करने में भी मदद करेगा और आपके मूड में सुधार करेगा और आप अधिक एकाग्रता के साथ काम करने में सक्षम होंगे। सप्ताहांत, दैनिक चलने और इसी तरह की अन्य गतिविधियों पर बागवानी जैसी छोटी आवाजाही योजनाएं आपको अपना वजन नियंत्रित करने में भी मदद कर सकती हैं।

थोड़ा अतिरिक्त आंदोलन के साथ अपना वजन नियंत्रित करें

कुछ जीवन सरल और बुनियादी चीजें हैं जो आप अपने जीवन को और अधिक सक्रिय बनाने और अपनी शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। यह जरूरी नहीं है कि आप व्यायाम करने के लिए भारी जिम शुल्क का भुगतान करें और उचित वजन घटाने के बजाय यदि आपका वजन खतरनाक नहीं है और आप इसे नियंत्रित करना चाहते हैं तो आप इसे कुछ सरल चीज़ जोड़कर कर सकते हैं जैसे आप बाहर जा सकते हैं सोफे पर बैठकर टीवी देखने के बजाए अपने परिवार के साथ दैनिक चलना। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके स्थानीय किराने की दुकान में चलना है, लेकिन सोफे पर बस बैठने से यह बहुत सक्रिय काम होगा। वॉक एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है जो आपके वजन को कम करने और नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसे कई तरीके हैं जो आपके जीवन में कुछ पैदल चल सकते हैं उदाहरण के लिए अपनी कार में मॉल जाने के बजाय, पैदल चलें, अपने कुत्ते को पास के पार्क में कुछ अतिरिक्त निकालने के लिए ले जाएं और इसी तरह की अन्य चीजें आपके लिए बहुत स्वस्थ हो सकती हैं।


कुछ लोगों और विशेष रूप से पुरुषों के पास घर के काम नहीं करने की आदत है। यह एक अस्वास्थ्यकर जीवन शैली भी है क्योंकि घर के कामकाज जैसे बागवानी, कुछ हल्की खाना पकाने और अन्य समान चीजें जो आप अपने सप्ताहांत में कर सकते हैं, बहुत स्वस्थ गतिविधियां हैं और ये गतिविधियां शारीरिक कार्य को बढ़ाएंगी। ये काम आपको अपने साथी को सुविधाजनक बनाने का मौका भी देंगे और वह बहुत खुश महसूस करेगी क्योंकि आप उसे अपने काम में मदद कर रहे हैं। अपने दैनिक दिनचर्या में शारीरिक गतिविधियों को जोड़ने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप एक दिन में जो कुछ भी करते हैं उसकी सूची बनाएं और उस सूची का विश्लेषण करें। यदि आप अपने आप को बहुत अधिक बैठे पाते हैं, तो कोशिश करें और कुछ वैकल्पिक समय की तलाश करें जहां आप कुछ शारीरिक गतिविधि जोड़ सकते हैं।

अपनी भोजन की आदतों की जांच करें

भोजन एक और चीज है जो आपके दैनिक जीवन और विशेष रूप से आपके वजन प्रबंधन पर बहुत अधिक प्रभाव डाल सकती है। एक स्वस्थ आहार योजना हमेशा आपके वजन को जांच में रख सकती है और यदि आप बिना किसी निश्चित योजना के खा रहे हैं, तो यह आपके शरीर के लिए अराजकता पैदा करेगा और अंततः आपके वजन को खतरे में डाल देगा या घट जाएगा। आपको यह जानना होगा कि आप हर दिन कितनी कैलोरी खा रहे हैं।बहुत सारे कैलोरी मीटर उपलब्ध हैं जो आपको अपने दैनिक आहार में कैलोरी की सटीक मात्रा बता सकते हैं।

निम्नलिखित कुछ सामान्य रुझान हैं जिनका आप अपना आहार योजना स्वस्थ बनाने के लिए अनुसरण कर सकते हैं। सबसे पहले, आपको अपने आहार में अधिक फल जोड़ने की जरूरत है। फल सबसे स्वस्थ प्राकृतिक आहार है जिसे आप प्राप्त कर सकते हैं और लगभग हर फल विभिन्न विटामिनों से समृद्ध होता है और इन विटामिन इन फलों में अपने शुद्ध रूप में उपलब्ध होते हैं। इन दिनों, लोग सब्जियों से बहुत डरते हैं और वे अपने आहार में सब्ज़ियां नहीं जोड़ना चाहते हैं क्योंकि सब्जियां बहुत मसालेदार नहीं हैं लेकिन आपको इस प्रवृत्ति का शिकार नहीं होना चाहिए क्योंकि यह एक बहुत ही अस्वास्थ्यकर प्रवृत्ति है और आपको अच्छी राशि जोड़ने की जरूरत है अपने आहार में सब्जियों का।

यहां तक ​​कि यदि आप अपने पारंपरिक रूप में सब्जियां नहीं लेना चाहते हैं, तो उन्हें कुछ नास्ते  में जोड़ें और उन्हें हर समय और दोपहर के भोजन या रात के खाने के साथ खाएं। आपको अपने खाने और दोपहर के भोजन के साथ सलाद भी आना चाहिए और जोड़ना चाहिए।

यह एक बहुत स्वस्थ आदत है जो आपको अपनी भूख को कम करने के लिए तैयार कर सकती है और आप स्वस्थ भोजन खाएंगे। वसा के उपयोग में कटौती और कुछ वसा मुक्त डेयरी का उपयोग करने की कोशिश करें। जितना हो सके जंक और फास्ट फूड से बचने की कोशिश करें क्योंकि यह अस्वास्थ्यकर वसा से भरा बहुत अस्वास्थ्यकर भोजन है।



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