Wednesday, 14 March 2018

Kya Low Carb Food Vajan Kam Karne Me Aapki Madad Kar Sakta Hai ?

क्या low carb food  वज़न कम करने में आपकी मदद कर सकता है?

ऐसे लोगों की संख्या में बढ़ोतरी है जो low carb food  खाने की प्रक्रिया को मानते हैं कि यह उनके वजन घटाने के लिए उन्हें मदद करेगी।

हालांकि, low carb food खाने से निपटने के दौरान अब भी एक मौजूदा और सबसे सस्ता सवाल है, और यह है कि क्या  low carb diet ही स्वस्थ जीवन जीने का तरीका है ? तो फिर क्या जवाब है? यहां देखें

low carb foods


Low carb food की बात करते हुए, यह एक आम विचार है कि कम carb खाने की जीवन शैली में कैलोरी की गणना करने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है। जैसे, आपको जितना चाहें उतना खाने की आज़ादी है और जब भी आप चाहते हैं लेकिन कम कारब खाने की जीवनशैली के पीछे इस सच्चाई के बावजूद, कई विशेषज्ञों ने ध्यान दिया है कि यह कभी जीवन का एक स्वस्थ तरीका नहीं है।

बहुत से लोग वास्तव में metabolically प्रतिरोधी हैं इसलिए इस तरह के उदाहरणों में, आहार का सेवन कम करने का सही तरीका आहार खिलाड़ियों को लगातार वज़न कम करने के लिए प्रेरित कर सकता है जो वे चाहते हैं। फिर भी, कम कार्बयुक्त भोजन के बारे में बात करते समय, यह कार्बोहाइड्रेट है जिसे कम रखा जाना चाहिए, कैलोरी नहीं।

दृश्य का समर्थन करने के लिए, यह एक निश्चित तथ्य है कि कम कारब खाने की जीवनशैली में, आप निश्चित रूप से वसा और तेल खाने खा रहे हैं। इस तरह, आप शायद ही कभी सामान्य रूप से भूख चाहते हैं, उन खाद्य पदार्थों में जो वसा में उच्च होते हैं उन्हें हमेशा संतोषजनक होता है। कम कार्ब आहार की खुराक के साथ एक उच्च वसा खाने से आपके शरीर को बताया जाएगा कि यह उपवास के मामले में भूखे नहीं है, बल्कि इस चरण में आपके चयापचय सामान्य स्तर का रखरखाव करता है। इसलिए जब उपभोग करने वाली वसा स्वस्थ कम कार्ब खाने के लिए किसी एक चीज की ज़रुरत है, तो ट्रांसरैट की खपत को मार्जरीन की तरह सीमित करना आवश्यक है। इसके बजाय, यह सिफारिश की जाती है कि आप असली मक्खन का उपयोग करें, क्योंकि यह एक अच्छा वसा है और आपकी दिलचस्पी के लिए, जैतून का तेल, सन बीज के तेल, कैनोला तेल, और तेल जो कि पागल में पाए जाते हैं, में अच्छे वसा पाए जाते हैं।

तो फिर, क्या कम कार्ब आहार स्वस्थ है? खैर, कम कार्ब खाने पर, आप निश्चित रूप से अपना वजन कम कर सकते हैं और यह आपके इंसुलिन के स्तर को कम कर सकता है, कम कोलेस्ट्रॉल, कम रक्तचाप, और यहां तक ​​कि आपके ब्लड शुगर को स्थिर कर सकते हैं, जो मधुमेह रोगियों के लिए बहुत अच्छा है। और कम कार्ब खाने के बाद, आप कम फलों और सब्जियां लेंगे, फिर जरूरी है कि आप एक पूर्ण स्पेक्ट्रम बहु विटामिन और फाइबर की खुराक लें।

यह भी विचार करना महत्वपूर्ण है कि निम्न कारब खाने का मुख्य उद्देश्य आपके शरीर के रसायन और इंसुलिन स्तर को वापस संतुलन में लाने के लिए है। और ऐसा करने के लिए, आपको उस आहार को लेने की जरूरत है जो आपके जीवन के बाकी हिस्सों के खाने के विपरीत दिशा में असंतुलित है

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