Monday, 12 March 2018

Din Ko Healthy Aur Happier Kaise Banaye ?

दिनको हैल्थी और हैपीअर कैसे बनाये ?

वजन घटाने और समय की एक विस्तारित अवधि के लिए वजन कम करने के लिए कुछ सरल जीवनशैली अपनाने की आवश्यकता होती है। जब तक आप एक स्थायी पहुंच के भीतर अपना समायोजन करते हैं, तब तक आपको अपना वजन कम करने और अपने दैनिक  जीवन में बिना रुकावट और रुकावट के बावजूद इसे रखना चाहिए।


ये आश्चर्य की बात नहीं की वजन घटाने के लिए कुछ आहार में या  जिम की विस्तारित यात्राओं की ज़रूरत नहीं है यहां आपको अपने दिनको  एक healthy and happier day बनाने के लिए कुछ  tips दिए गए है जो आपके खाली समय पर स्लिमिंग के बिना वजन कम करने में आपकी सहायता कर सकते है।

  • रोज़ कसरत करो

दैनिक व्यायाम आपके शरीर के आकार में और आपके शरीर की कैलोरी की प्रक्रिया में अंतर कर सकते हैं। जब आप व्यायाम करते हैं, तो आप अपने दिल, मन और शरीर को काम करते हैं। आप अपनी मांसपेशियों का निर्माण कर रहे हैं, जिससे आपके चयापचय की प्रभावशीलता में वृद्धि होगी।

इसके अतिरिक्त, आप अपने हृदय को अपने शरीर में अधिक प्रभावी ढंग से रक्त में पंप करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जिसका मतलब है कि आपके पास स्वस्थ रक्त होगा और हृदय रोग का खतरा कम होगा। आप वसायुक्त जमा को कम करते हैं, जो बदले में कई स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद करता है। आप एंडोर्फिन की संख्या भी बढ़ाते हैं जो आपके शरीर के माध्यम से प्रवाह करते हैं, जिसका मतलब है कि आप अपने सकारात्मक दृष्टिकोण में वृद्धि को ध्यान देंगे।

इसके लिए उपरोक्त सभी लाभ प्राप्त करने के लिए कसरत करने में बड़ी मात्रा में आवश्यकता नहीं होती है कम से कम आधे घंटे के लिए आपको नियमित रूप से कसरत की आवश्यकता होती है काम करने का अर्थ है कि तेज रफ्तार से दो मील की दूरी पर चलना, एक फ्रिसबी फेंकना या साइकिल चलाना। जो भी कसरत है, ध्यान रखें कि यह आपके दिल को हृदय गति से ऊंचा होना चाहिए और इसे आप सामान्य से थोड़ा अधिक सामान्य साँस लेना चाहिए। यह भी अच्छा है यदि आप पसीने को तोड़ सकते हैं या अपनी मांसपेशियों को चुनौती देने के लिए महसूस कर सकते हैं।

  • मॉडरेशन में सभी चीजें खाएं

जब आप अपना वजन कम करने या वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को सभी खाद्य पदार्थ खाने की अनुमति दें, लेकिन अस्वस्थ लोगों को कम मात्रा में खाने के लिए कई आहारों के असफल होने का मुख्य कारण यह है कि लोग उन खाद्य पदार्थों को कम करते हैं, जिससे वे खुद को इतने बड़े खाने खा सकते हैं कि वे थोड़े समय के खाने और समय फिर से खाने के बाद चिंतित महसूस करते हैं। जब आप अपने आप को सरल साज़िश देने के लिए अनुमति देते हैं, तो आप अपने शरीर को पुरस्कृत कर रहे हैं और खराब खाद्य पदार्थों के बड़े हिस्से की लालसा करने के लिए इसे कम परीक्षा दे रहे हैं।

आपको हर भोजन के छोटे हिस्से भी खाना चाहिए, भले ही इसके पोषण संबंधी सामग्री की परवाह न हो। छोटे हिस्से भोजन करना आपके पेट को कम भोजन लेने के लिए समायोजित करने में मदद करेगा। आप पूरे महसूस करने में मदद करने के लिए पानी भी पी सकते हैं अमेरिकी विशेष रूप से प्रति भोजन के एक से अधिक भाग खाने की आदत है - इसलिए अपने भोजन के अंशों से अवगत रहें!

  • एक दोस्त को बुलाओ

अध्ययन यह साबित करते हैं कि एक दोस्त होने से आपको काम करने में मदद मिलती है आहार, व्यायाम दिनचर्या, या दीर्घकालिक वजन घटाने की संभावना बढ़ जाती है। दोस्त शानदार प्रेरक हैं वे आपको आपकी आदतों के प्रति संयम बनाए रखेंगे और पूरे दिन जवाबदेह महसूस करने में आपकी सहायता करेंगे। अगर आपको एक नियुक्त वजन घटाने के संरक्षक होने के लिए एक भागीदार की मदद लेनी चाहिए हफ्ते में कई बार अपनी प्रगति की रिपोर्ट करने के लिए आपको प्रोत्साहित करके अपने वजन घटाने के लक्ष्यों पर ध्यान देना सुनिश्चित करने के लिए उसे या वह काम सौंपा जाएगा।

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