Sunday, 14 January 2018

Vajan Ghatane Ka Plan Khud Banaye

वजन घटाने का प्लान खुद बनाये 


क्या आपको वजन घटाने में रूचि है? यदि हैं, तो आपको अपनी खुद की वजन घटाने की योजना बनाने के लिए कहा जा सकता है। वजन घटाने की योजनाएं, जो कि कई व्यक्तियों के लिए मार्गदर्शक और प्रेरणा के रूप में काम करती हैं, उन्हें अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए जाना जाता है यद्यपि यह आपके लिए एक स्थानीय वजन घटाने प्रोग्राम या ऑनलाइन वजन घटाने कार्यक्रम में शामिल होने के लिए संभव है और आपके पास वजन घटाने की योजना है, बहुत से लोग अपनी खुद की, अनुकूलन योग्य वजन घटाने की योजना बनाने में आराम करते हैं।

यदि यह आपकी पहली बार वजन घटाने की योजना बनाने का प्रयास कर रहा है, तो आप इस बात के बारे में अनिश्चित हो सकते हैं कि आपको आगे कैसे आगे बढ़ना चाहिए। अगर ऐसा मामला है, तो आप इसे पढ़ना जारी रखना चाहते हैं। नीचे, एक वजन घटाने योजना के कई घटकों के कुछ आपकी सुविधा के लिए रेखांकित कर रहे हैं

शायद, वजन घटाने की योजना का सबसे महत्वपूर्ण घटक स्वस्थ खाने की है स्वस्थ भोजन वजन कम करने का एक महत्वपूर्ण घटक है। जब यह स्वस्थ खाने की बात आती है, तो आपको जंक फूड को कटाई करने की ज़रूरत नहीं है, जैसे चॉकलेट, अपने आहार से पूरी तरह से बाहर, फिर भी आपको अपने सेवन को सीमित करना चाहिए यदि आपको लगता है कि आपको अपने आहार से जंक फूड या मिठाई काटने में समस्या है, तो आप अपने लिए एक शेड्यूल तैयार कर सकते हैं। उस खाने के समय में दिन या भोजन शामिल हो सकते हैं, जहां आप अपने आप को इलाज कर सकते हैं। एक तरह से, आप उस समय पर इतनी अच्छी तरह से इनाम के लिए विचार कर सकते हैं।

अपने लिए एक सामान्यीकृत शेड्यूल बनाने के अलावा, आप एक अधिक विस्तृत भोजन कार्यक्रम भी बना सकते हैं। आरंभ करने के लिए, आप ऑनलाइन स्वस्थ व्यंजनों का शोध कर सकते हैं या स्वस्थ भोजन की रसोई की किताब खरीद सकते हैं। एक बार आपके पास स्वस्थ आहार बनाने का एक संग्रह है, तो आप अपने सभी भोजनों को बेहतर तरीके से तैयार कर सकते हैं। बार-बार वही भोजन खाने से ऊब होने से रोकने में मदद करने के लिए, आप विभिन्न स्वस्थ व्यंजनों और स्वस्थ व्यंजनों के साथ प्रयोग करना चाह सकते हैं। अपने आप को केंद्रित और काम पर रखने का सबसे अच्छा तरीका "मसाला" है, जितना संभव हो उतना वजन घटाने की योजना।

स्वस्थ खाने के अलावा, वजन कम करने का एक अन्य महत्वपूर्ण घटक नियमित व्यायाम है। यही कारण है कि आपके वजन घटाने की योजना में व्यायाम शामिल होना चाहिए। ऊपर दी गई स्वस्थ खाने के शेड्यूल के समान, आप अपने लिए एक व्यायाम कार्यक्रम बना सकते हैं। जब आपकी कसरत योजना में व्यायाम शामिल है, तो आपके पास बहुत से भिन्न विकल्प हैं उदाहरण के लिए, आप अपने स्थानीय जिम में से एक सदस्यता प्राप्त कर सकते हैं, घर पर उपयोग करने के लिए कसरत डीडी खरीद सकते हैं, ट्रेडमिल या सीढ़ी वाले पर्वतारोहण जैसे अन्य व्यायाम उपकरण खरीद सकते हैं या चलने के साथ निःशुल्क व्यायाम कर सकते हैं।

यदि आप अपनी खुद की व्यायाम योजना बनाने का फैसला करते हैं, तो ऐसा कुछ है जो आप पर याद कर सकते हैं क्या आपको एक ऑनलाइन वजन घटाने कार्यक्रम या स्थानीय वजन घटाने कार्यक्रम में शामिल होना चाहिए, तो आप एक बड़े समूह का हिस्सा होंगे; एक समूह जो एक दूसरे को समर्थन प्रदान करता है अपनी खुद की वजन घटाने की योजना बनाते समय, आपको जरूरी नहीं कि एक ही समर्थन हो। इस कारण से, यदि आप कोई मित्र, परिवार के सदस्य, पड़ोसियों, या सहकर्मियों को अपने साथ अभ्यास करना चाहते हैं तो आप को देखने के बारे में सोचना चाह सकते हैं। एक कसरत साथी होने से आपको वह सहायता प्रदान करने में मदद मिल सकती है जो आपको ज़रूरत है, साथ ही साथ आपके लिए थोड़ी सी प्रेरणा प्रदान करते हैं।
जब आपके लिए वजन घटाने की योजना बनाते हैं, तो आपको अपनी योजना को लिखित रूप में लिखने की सलाह दी जाती है। आप भी अपने कंप्यूटर को चालू करना चाह सकते हैं, क्योंकि कई कंप्यूटरों में अच्छा टेम्पलेट प्रोग्राम्स हैं जिन्हें आप शेड्यूल या चार्ट पढ़ने में आसान बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आपके वजन घटाने की योजना लेखन में, अर्थात् जो अभ्यास आप करना चाहते हैं और जो भोजन आप करना चाहते हैं और कब, वजन कम करने के साथ आपको प्रेरित करने में मदद कर सकते हैं आप क्या करना चाह सकते हैं आपके शेड्यूल को अच्छी तरह से देखा हुआ स्थान पर पोस्ट करना है, जैसे आपके रेफ्रिजरेटर पर।

संक्षेप में, वजन घटाने की योजना गाइडों के रूप में कार्य करती है, साथ ही साथ प्रेरणा। उपर्युक्त उल्लेख किए गए मुद्दे हैं कि आप को ध्यान में रखना चाहिए, जब अपने लिए वजन घटाने की योजना बनाते है।



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